Kundalee Software Download

पुराने एवं नये कुण्डली सॉफ्टवेयरों के UPDATES

( KundaleeStore फोल्डर को अगले अनुच्छेद में बताये लिंक से यदि डाउनलोड करके उसके दोनों फॉण्टों को इन्सटॉल कर चुके हैं तो इस नये अपडेट को डाउनलोड करके किसी भी ड्राइव से विण्डो कम्यूटर पर रन कर सकते हैं ।)

**१ अगस्त २०२२ को “सम्पूर्ण पुराने एवं नये कुण्डली सॉफ्टवेयरों के पूर्ण पैकेज” अनुच्छेद के अन्तर्गत फोल्डर अपलोड किये गये हैं । भविष्य में किसी फाइल में परिवर्तन होगा तो अपडेटों के लिंक इस अनुच्छेद में दिये जायेंगे । पुराने कुण्डली सॉफ्टवेयर के एक्से फाइल का अपडेट नीचे है । **

Kundalee-Old Exe File Update
Phalit.7z फाइल को अन−कम्प्रेस करके .kkk एक्सटेंशन वाले फाइल का एक्सटेंशन बदलकर .exe कर दें और उसका शॉर्टकट बना लें (नया नाम Phalit.exe कर दें) । (मेरे लैपटॉप और डेस्कटॉप में फिलहाल MS-Office इन्सटॉल्ड नहीं है । अतः कुण्डली सॉफ्टवेयर के इस नवीन वर्सन बनाने के लिये पुराने सॉफ्टवेयर से MS-Office के सारे माड्यूलों को हटाना पड़ा है । )

Kundalee-New Exe File Update
Kundalee.7z फाइल को अन−कम्प्रेस करके .kkk एक्सटेंशन वाले फाइल का एक्सटेंशन बदलकर .exe कर दें और उसका शॉर्टकट बना लें (नया नाम Kundalee.exe कर दें) ।

════════════════════════════════════════════════
✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

सम्पूर्ण पुराने एवं नये कुण्डली सॉफ्टवेयरों के पूर्ण पैकेज

सम्पूर्ण पुराना कुण्डली सॉफ्टवेयर :- इस कम्प्रेस्ड फाइल को अन−कम्प्रेस करने पर Kundalee फोल्डर मिलेगा जिसमें Phalit.7z फाइल को अन−कम्प्रेस करके .kkk एक्सटेंशन वाले फाइल का एक्सटेंशन बदलकर .exe कर दें और उसका शॉर्टकट बना लें (नया नाम Phalit.exe कर दें) । इसी को रन करने पर Kundalee (Old) प्रोग्राम चलेगा,.exe फाइल को ही एक्सेक्यूटिव फाइल कहते हैं ।

सम्पूर्ण नया कुण्डली सॉफ्टवेयर :- इस कम्प्रेस्ड फाइल को अन−कम्प्रेस करने पर Kundalee फोल्डर मिलेगा जिसमें Kundalee.7z फाइल को अन−कम्प्रेस करके नया नाम Kundalee.exe कर दें । इसी को रन करने पर KundaleeNewVB6 प्रोग्राम चलेगा ।

इन दोनों सॉफ्टवेयरों में केवल “अपडेट” फाइल बदलने पड़ेंगे । नये सॉफ्टवेयर की गति तीव्र है किन्तु इसमें केवल आवश्यक माड्यूल ही हैं और कुछ नये फीचर हैं,जबकि पुराने सॉफ्टवेयर की गति धीमी है किन्तु सम्पूर्ण सॉफ्टवेयर है । केवल डैटाबेस ही KundaleeStore फोल्डर में हैं । डैटाबेस के सिवा पूरा सॉफ्टवेयर C: ड्राइव के सिवा अन्य किसी ड्राइव अथवा पेन−ड्राइव पर रख सकते हैं,वे सॉफ्टवेयर दो प्रकार के हैं — Kundalee पुरानी,तथा कुण्डली नयी KundaleeNewVB6,जो ऊपर प्रथम अनुच्छेद “Latest UPDATE of Kundalee Old and New Softwares” में दिये लिंकों द्वारा डाउनलोड करें ।
7z कम्प्रेशन का सबसे अच्छा फार्मेट है,इसका सॉफ्टवेयर नेट पर मुफ्त में मिलता है ।

✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

डैटाबेस : KundaleeStore

कुण्डली−सॉफ्टवेयर के नये तथा पुराने सॉफ्टवेयरों को दो भागों में बाँटा गया है,सारे डैटाबेसों को KundaleeStore नाम के एक फोल्डर में रखा गया हैजिसे निम्न लिंक से डाउनलोड करके अपने विण्डो सिस्टम वाले कम्प्यूटर के C: ड्राइव में रखें,अन्य किसी पथ में रखेंगे तो कार्य नहीं करेगा =
KundaleeStore_LINK

KundaleeStore में विश्व का विशालतम स्थान डैटाबेस भी है,उदाहरणार्थ उत्तरप्रदेश के डेढ़ लाख से अधिक स्थान हैं ।

C: ड्राइव में KundaleeStore को रखने के पश्चात उसके अन्दर Maps नाम के सब−फोल्डर में निम्न लिंक से सारे मानचित्र एक साथ डाउनलोड करके उसे रख लें । Maps सब−फोल्डर में दूसरा Maps सब−फोल्डर नहीं होना चाहिये । If you do not download these maps, you will not get the huge maps of South Asia containing nearly half a million villages, and clicking any place will automatically open Google-Earth based Wikimapia where you can enlarge and find your exact birth-room ,and then automatically get its longitude and latitude by clicking "GET" button in MAP-1 page.

Maps_LINK

KundaleeStore डैटाबेस में Maps अलग से डाउनलोड करके रखना पड़ेगा,शेष सारे डैटाबेस उसमें पहले से हैं । केवल Drik के डैटाबेस दो दशकों से वितरित नहीं किये जा रहे हैं । निकट भविष्य में ये भी उपलब्ध कराये जायेंगे । (मेरे कम्प्यूटर में सम्पूर्ण सॉफ्टवेयर ६ जीबी का है जिसमें आधे से अधिक आकार नासा के आधुनिकतम दृग्गणितीय फाइलों का है,किन्तु दृग्गणितीय सॉफ्टवेयर बाँटने के लिये ५४ हजार रूपये कॉपीराइट फीस देनी पड़ेगी जबकि ज्योतिषीय फलादेश दृग्गणितीय पद्धति द्वारा सही नहीं निकलते,अतः उसका वितरण मैं नहीं करता,उसके लिये JHORA का प्रयोग करें । )

कुण्डली−सॉफ्टवेयर किसी भी ड्राइव या पेनड्राइव या क्लाउउ−ड्राइव से चलाया जा सकता है किन्तु उस ड्राइव में Write-permission होना चाहिये । पहले अपने कम्प्यूटर में दोनों फॉण्ड 1DevMithila.TTF तथा 2DevMithila.TTF इन्सटॉल करना पड़ेगा जो अन−जिप करने के बाद Kundalee\KundaleeStore\Include फोल्डर में मिलेंगे ।

पुराना सॉफ्टवेयर Phalit.kkk है जिसका नाम बदलकर Phalit.exe करना पड़ेगा,तथा नया सॉफ्टवेयर Kundalee.kkk है जिसका नाम बदलकर Kundalee.exe करना पड़ेगा । नेट पर exe फाइल वितरित करने पर वायरस की सम्भावना हो सकती है,यदि उस सर्वर या आपके कम्प्यूट में पहले से वायरस है,अतः एक्सटेंशन kkk करना सुरक्षा का उपाय है ।

पुराना वर्सन पूर्ण है,नये वर्सन में केवल सर्वाधिक महत्वपूर्ण तत्व हैं,किन्तु नये वर्सन की गति तीव्र है तथा कुछ अतिरिक्त सुविधा है,जैसे कि एक साथ अनके वर्गों की कुण्डलियाँ देख सकते हैं ।

अन्य कोई परिवर्तन नहीं करना पड़ेगा । इस सॉफ्टवेयर को इन्सटॉल वा सेटअप नहीं करना पड़ता,डाउनलोड करके किसी भी पथ से चलाया जा सकता है । उपरोक्त दोनों फॉण्ट भी स्वतः इन्सटॉल होने के कोड सॉफ्टवेयर में ही है किन्तु माइक्रोसॉफ्ट के दलाल को रकम नहीं देने के कारण इस सॉफ्टवेयर को माउक्रोसॉफ्ट मान्यता नहीं देता जिस कारण के फॉण्ट स्वतः इन्सटॉल करने में माइक्रोसॉफ्ट विण्डो बाधा करता है ।

इस सॉफ्टवेयर से DRIK दृक्पक्षीय मॉड्यूल हटाकर वितरित किया जाता है । DRIK दृक्पक्षीय मॉड्यूल का आकार ३ जीबी से अघिक है,वह नासा NASA के अधुनातन एफेमेरिस पर आधारित है । उसकी पूरी पद्धति “इतिहास का उपहास” पुस्तिका में प्रकाशित की जा चुकी है । सम्भव हुआ तो बाद में उसका भी वितरण किया जायगा,यद्यपि वैसा करना आवश्यक नहीं हे क्योंकि कुण्डली−सॉफ्टवेयर में ही नरसिंह राव जी का बनाया JHORA सॉफ्टवेयर का बटन मिलेगा तथा प्रस्तुत पृष्ठ के नीचे उसे डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा (http://vedicastrology.wikidot.com/kundalee-software-download#toc9) ,उसमें नासा पर आधारित स्विस एफेमेरिस का स्थूल दृक्पक्षीय वर्सन है जो नासा से नगण्य अन्तर रखता है । JHORA के वर्सन ७⋅६६ में मेरा सूर्यसिद्धान्तीय ऑप्शन भी है जिसे बाद के वर्सनों में नरसिंह राव जी ने बिना समझे विकृत कर दिया,अतः JHORA को अपडेट करेंगे तो सही सूर्यसिद्धान्तीय ऑप्शन हटकर गलत सूर्यसिद्धान्तीय ऑप्शन डाउनलोड हो जायगा,अतः JHORA के पन्ने से JHORA डाउनलोड करने पर दृक्पक्षीय मॉड्यूल तो स्विस फेमेरिस वाला मिलेगा परन्तु सूर्यसिद्धान्तीय ऑप्शन गलत मिलेगा । अतः मेरे इसी पन्ने से JHORA के वर्सन ७⋅६६ को डाउनलोड करें । जिनको मुझपर भरोसा है उनको DRIK दृक्पक्षीय मॉड्यूल से ही दूर रहना चाहिये क्योंकि भौतिक ग्रहों द्वारा ज्योतिषीय गणना नहीं करना चाहिये । JHORA के वर्सन ७⋅६६ की वास्तविक उपयोगिता यही है कि उसमें अनेक अतिरिक्त फलित मॉड्यूल भी हैं जो कुण्डली सॉफ्टवेयर में नहीं हैं । Maps तथा JHORA−७⋅६६ के सिवा इस पृष्ठ पर नीचे कुछ न पढ़ें,वे पुराने वर्सन हैं जो SSD ड्राइव की सुरक्षा के लिये बनाये गये थे और गणितीय दृष्टि से अपडेट हैं,जिनको SSD ड्राइव पर WRITE नहीं करना है ताकि उस ड्राइव का आयु बढ़े वे नीचे वाले पैकेज को इन्सटॉल कर सकते हैं ।

✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

Meridians.mdb Problem

Kundalee सॉफ्टवेयर में केवल Map1 वाले मोड्यूल, जो संसार का सबसे अच्छा टोपोलोजिकल प्रोग्राम है , के लिए Meridians.mdb डेटाबेस का प्रयोग हुआ है | जो लोग उस मोड्यूल का प्रयोग नहीं करते हैं उन्हें भी कभी-कभी Meridians.mdb के कारण कठिनाई होती है | इस समस्या का समाधान है माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का एक मुफ्त सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना — AccessDatabaseEngine.exe | इसका 32-bit और 64-bit दोनों version माइक्रोसॉफ्ट मुफ्त में बाँटने के लिए देती है |

३२ बिट विण्डोज OS के लिए AccessDatabaseEngine.exe इस लिंक से Access Database engine (32-bit)] को डाउनलोड कर लें और फिर AccessDatabaseEngine.kkk को rename करके AccessDatabaseEngine.exe कर दें, उसके बाद run करने पर इनस्टॉल हो जाएगा |

६४ बिट विण्डोज OS के लिए accessdatabaseengine_X64.exe इस लिंक से Access Database engine (64-bit)] को डाउनलोड कर लें और फिर AccessDatabaseEngine_X64_2010.kkk को rename करके accessdatabaseengine_X64.exe कर दें, उसके बाद run करने पर इनस्टॉल हो जाएगा |

६४ बिट विण्डोज OS के लिए accessdatabaseengine_X64.exe इस लिंक से Access Database engine (64-bit)] को डाउनलोड कर लें और फिर accessdatabaseengine_X64.kkk को rename करके accessdatabaseengine_X64.exe कर दें, उसके बाद run करने पर इनस्टॉल हो जाएगा | (इसका २०१६ संस्करण बहुत बड़ा है,उसमें बहुत सी नयी चीजें हैं जिनका कुण्डली सॉफ्टवेयर में उपयोग नहीं है और इसे कुण्डली सॉफ्टवेयर में जाँचा भी नहीं गया है,किन्तु यदि आपकी मशीन में २०१६ संस्करण कार्य करे तो उपरोक्त २०१० संस्करण से बेहतर है ।)

यदि Map1 का उपयोग नहीं करना है तो Meridians.mdb चेतावानी को अनदेखा करके आगे बढ़ जाएँ | उसके बाद भी समस्या हो तो AccessDatabaseEngine.exe इनस्टॉल कर लें |
✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

Compatibility

It will work on Windows-XP, and on all higher versions of Windows, esp. Windows-7 and Windows-10 and11, but sometimes after changing the Compatibility Property of EXE file to Windows-XP-SP2 or Windows-XP-SP3.

After installing two TTF fonts , one may select "Windows XP3" Compatibility by
right-click Phalit.exe > Compatibility > Run this program for Windows XP (Service Pack 3)

In some computers, Meridians.mdb which is Places database created in old version of Microsoft'e Access does not work and creates error message. Ignore this message and go on using this software, but do not use Places database and fill in Longitude and Latitude manually, and remember that the end of Name of Place must contain Time Zone in degree format, for instance ,82E30 for India, and another boxes for Time Zone should also be filled with similar Time Zone in degrees. Updated version of Places database will not depend on Ms-Access and will not face this problem. Some systems will not accept the MDB database of places created in older version of Microsoft-Access. They will need to enter longitude and latitude manually. Later versions will replace this outdated Microsoft-Access file.

WORD Button

After input data entry, clicking 'WORD' button will open Ms-Word and send output to Ms-Word, provided Ms-Word is already installed. Word versions 2003 and 2010 are ok, but Word-2007 prevents programmatic typing into text boxes.
✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

Shortcut

For creating shortcut at desktop, right-click at desktop and click New > Shortcut > Browse > (.exe फाइल का पथ सहित नाम चुन लें) , and OK.
Then, right-click at that new desktop symbol, and go to Properties > Change Icon > Browse > C:\Kundalee\Phalit.ICO > OK > Apply > OK.
✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

JHora Download Links

The algorithm of Kundalee was sent to PVR Narasimha Rao (Boston, USA), who integrated it into JHora (till 7.66 version) which has both version : Drik-siddhanta (modern astronomy) and SSS (based on Kundalee). Installing JHora and using SSS is easy, here is the download links to main site of JHora having its full package (47.2 MB) and its update (After version 7.61, updating will be automatic whenever you will be online, if you do not deactivate automatic update.):-

JHORA - Full Old Software JHora 7.30

JHORA - JHora UPDATE-7.66 for Suryasiddhanta(Vinay Jha)

JHora's creator's (PVR Narasimha Rao)
Full version from this site has 30390-years Drik files taken from Astrodienst, but "Set calculations options as recommended by Sri Vinay Jha (SSS)" option has been removed. If you want to use this option by Vinay Jha, then install update-version-7.66 as explained below and stop updating to later versions (after which you will be able to use correct SSS mode under Vinay Jha's recommendations, but this version will allow Drik mode only for 10800 years (beyond which you will never need in actual astrological practice) :-

If you want to use Preferences As Recommended by Vinay Jha (SSS), then use JHora-7.66 and do not update to later versions (because this option has been removed from JHora-8.00 and later versions, although SSS-option is still there but the default preferences of SSS are incompatible with SSS and will give wrong results with JHora-8.00 and later versions which have improvements only in Drik mode and not in SSS mode). After you install the full version of JHora (version 7.30) which is 47.2 MB, install update version 7.66 from the FILES tab at the bottom of this page (jh_update.sss), or click this link
jh_update.sss
(which should be renamed as jh_update.exe after being downloaded), and run. After installing, goto Preferences>Updates> , and uncheck all buttons if you want to use options as recommended by Vinay Jha in SSS (and never update to later versions), and then Save the Preferences in Jhora. Thereafter,

after installing both files (Full-7.30 and update-7.66 versions) of JHora, select :
'Preferences > Related to Calculations > Set Calculation Options as Recommended by Vinay Jha'
and then SAVE this preference. Never change any setting, and use standard rules of Maharshi Parashara.

✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

PRINTING horoscopes from Kundalee Software

There is a PRINT button on all useful pages of Kundalee's output. If the printer is online, then it will be printed directly. But page setup and margin settings of various printers are not uniform, hence it may cause problem in some printers.

But if the printer is off, then there are two options :

Clicking the PRINT or COPY button will send the page's image to memory, and then it can be pasted in photoshop or Ms-Word. Ms-Word-2010 can convert the file into PDF format too.

Another option is to install Adobe Acrobat Reader DC. Then, clicking the PRINT button in Kundalee's form will open a dialogue box asking you to enter name of the PDF document to be saved.

For astrological discussions, you can join my Facebook Page :

FACEBOOK_LINK of Vinay Jha

कुण्डली सॉफ्टवेयर में अक्षांश और रेखांश कैसे भरें

देश वाले कॉम्बो (दायाँ नीचे) में पहले देश चुने (जैसे कि "India"), डेटाबेस खुलने में कुछ सेकंड लगेंगे, फिर बाईं ओर के निचले कॉम्बो में अपना शहर चुने | आपका स्थान नहीं हो तो आसपास वाला शहर चुने और उसके बाद ऊपर Map2 क्लिक करें, उस शहर वाला नक्शा खुल जाएगा (बशर्ते डाउनलोड करके सही फोल्डर में रखा हो), उसमें अपना शहर या गाँव ढूँढकर क्लिक करें, इन्टरनेट कनेक्शन होगा तो इन्टरनेट नक्शा खुल जाएगा | उसमें बाईं ओर + - चिह्न क्लिक करके वांछित स्थान को बड़ा या छोटा करें और अपने जन्मस्थान को ढूँढे | बड़ा करने पर कमरा तक दिख सकता है | फिर मेरे सॉफ्टवेयर में Map1 क्लिक करके उसमें Get बटन दबाएँ, जन्म वाले कमरे का अक्षांश और रेखांश अपने आप आ जाएगा | फिर जन्म की तारीख और समय बाईं ओर भरें और START क्लिक करें, कुण्डली बन जायेगी |
✤✥✦✧✩✪✫✬✭✮✯✰✱✲✳✴✵✶✷✸✹✺✻✼✽✾✿❀❁❂❃❄❅❆❇❈❉❊❋

https://onedrive.live.com/?authkey=%21AOQRCq2RbF0mtmY&id=ED98EEEADEC125C4%2122833&cid=ED98EEEADEC125C4
https://ssd.jpl.nasa.gov/horizons/
http://www.astro.com/swisseph/

- Vinay Jha.

All Advertisements and buttons, if any, in this page are by provider of this free website and are not related with Kundalee Software or me.

Unless otherwise stated, the content of this page is licensed under Creative Commons Attribution-Noncommercial 2.5 License.